मध्यप्रदेश समय सत्ता चीफ एडिटर

MPTAAS Scholarship क्या है? उद्देश, योग्यता एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आइये जानते है आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति (MPTAAS) क्या है? इसका उद्देश एवं आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति (MPTAAS) के लिये योग्यता के बारें में... 

Samay Satta Samay Satta
Madhya Pradesh, 
(अपडेटेड 2 months पहले - 08:44 AM IST)
 0
MPTAAS Scholarship क्या है? उद्देश, योग्यता एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
MPTAAS Scholarship क्या है? उद्देश , योग्यता एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अपनी आर्थिक स्तिथि के कमजोर होने के कारण कई बार पिछड़े वर्ग के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होते है। इसीलिए सरकार ऐसे कमजोर आर्थिक स्तिथि वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति मुहया करती है ताकि छात्रों को अपनी आर्थिक स्तिथि के चलते उच्च शिक्षा को प्राप्त करने में कोई कठिनाई का सामना न करना पड़ें।

मध्यप्रदेश सरकार का आदिम जाति कल्याण विभाग ऐसे कमजोर आर्थिक स्तिथि वाले छात्रों को आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति (MPTAAS) मुहया करके छात्रों को शिक्षा प्राप्ति के लिए मार्ग प्रसस्त करता है आइये जानते है आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति (MPTAAS Scholarship) क्या है? इसका उद्देश एवं आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति (MPTAAS) के लिये योग्यता के बारें में... 

MPTAAS क्या है?

MPTAAS का पूरा नाम  मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम (Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System) है। मध्यप्रदेश सरकार MPTAAS के माध्यम से आदिम जाति और अनुसूचित जाति के ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिनकी आर्थिक स्तिथि के कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होते है। ताकि उच्च शिक्षा को प्राप्त करने में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं हो। 

MPTAAS का उद्देश 

MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) का मुख्य उद्देश प्रदेश में  पिछड़े और आरक्षित वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के प्राप्ति के लिए समान अवसर प्रदान करता है। जो कि शिक्षा के अधिकार में आर्थिक असमानता की बाधायों को दूर करता है।

MPTAAS के लिए योग्यता

MPTAAS के लिए योग्यता निम्नलिखित है: 

  • छात्र मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए 
  • छात्रवृत्ति का लाभार्थी  SC, ST और पिछड़ा वर्ग (OBC) से हो 
  • लाभार्थी के माता- पिता शासकीय पद में न हो 
  • पारिवारिक आय 6 लाख प्रतिवर्ष से अधिक नहीं हो 
  • लाभार्थी के माता- पिता टैक्स पेयर नहीं हो 

MPTAAS के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for MPTAAS)

  • मध्यप्रदेश का मूलनिवास प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता 
  • पहचान पत्र - आधारकार्ड, वोटर आइडी (कोई एक)
  • वर्तमान कक्षा के मार्कशीट 
  • अभिभावक के आधारकार्ड


MPTAAS का लाभ कब से मिलता है? 

MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) की  छात्रवृत्ति का लाभ छात्र कक्षा 11वीं, 12वीं के साथ उच्च शिक्षा जैसे बैचलर डिग्री एवं मास्टर डिग्री के अलावा पीएचडी के लिए ले सकते है, लेकिन बेशर्त छात्र MPTAAS के लिए योग्यता रखता हो। 

MPTAAS छात्रवृत्ति के लिए बेनेफिशरी रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

MPTAAS छात्रवृत्ति की प्राप्ति के लिए छात्रों को tribal.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाईट में जाकर बेनेफिशरी या हितग्राही प्रोफाइल के रूप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा हैं

MPTAAS छात्रवृत्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (MPTAAS Scholarship Online Registration)

MPTAAS छात्रवृत्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को सबसे पहले  tribal.mp.gov.in में बेनेफिशरी या हितग्राही प्रोफाइल के रूप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा हैं इसके बाद फॉर्म में सभी आवश्यक मांगी जानकारी को भरके सबमिट करें ।


Samay Satta Subscriber

This user has systemically earned a pro badge on samaysatta.com, indicating their consistent dedication to publishing content regularly. The pro badge signifies their commitment and expertise in creating valuable content for the samaysatta.com community.